कोरोना वैक्सिन लगवाने वाले दुनिया के पहले पुरुष शेक्सपियर का निधन, जिस अस्पताल में लगा था टीका वहीं ली अंतिम सांस।

Spread the love

 आज विश्व भर में वेक्सिनेशन का काम जोरों पर है और हर कोई वैक्सिन लगवाने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहा है मगर इन सब कहीं से तो शुरुआत हुई होगी? कोई तो होगा जिसे सबसे पहले कोरोना का डोज लगा होगा? विलियम शेक्सपियर। दुनिया के पहले पुरुष थे जिन्होंने सबसे पहले कोरोना की वेक्सिन लगवाई थी। मगर आज उनका ज़िक्र क्यूं? चलिए बताते हैं।

दुनिया में सबसे पहले कोरोना की वेक्सिन लगाने वाले पुरुष 81 वर्षीय विलियम शेक्सपियर (William Shakespeare) का निधन हो गया है। शेक्सपियर किसी अन्य बीमारी से पीड़ित थे। उन्होंने पिछले साल दिसंबर में Pfizer-BioNTech की वैक्सीन लगवाई थी, इसी के साथ वह दुनिया के पहले ऐसे पुरुष बन गए थे जिसे कोरोना का टीका दिया गया था।

कोरोना महामारी के फैलने के बाद से इस बीमारी की वैक्सीन की खोज शुरू हुई। और मानव जाती को सफलता भी हाथ लगी। आज विश्व भर में अलग-अलग कम्पनियों के द्वार वैक्सीन का उत्पादन किया जा रहा है और लोगों तक वैक्सिन पहुंचाई जा रही है। आज विश्व की जनसंख्या के एक बड़े हिस्से को वैक्सिन लग चुकी है और लगभग हर क्षेत्र में वेक्सिनेशन का काम जारी है। मगर सबसे पहले कोरोना का टीका पाने वाले व्यक्ति ही अब नहीं रहे।

 

इस बारे में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ने जानकारी दी कि विलियम शेक्सपियर का निधन स्ट्रोक के चलते हुआ। उन्होंने कई दशकों तक अपने समुदाय के लिए कार्य किया। शेक्सपियर पैरिश पार्षद की जिम्मेदारी भी संभाली थी। उन्हें इसी अस्पताल में वैक्सीन के लिए लाया गया था और यहीं पर उन्होंने अपनी ज़िंदगी की अंतिम सांस भी ली। उन्हें जब वैक्सिन लगाई गई थी तो उनसे कुछ ही मिनट पहले यूनिवर्सिटी अस्पताल में 91 साल की मार्गरेट कीनन (Margaret Keenan) ने टीका लगवाया था।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक