कालका-शिमला रेलवे ट्रक पर तीन बोगी वाले ट्रेन सेट का ट्रायल सफल

Spread the love

विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर सोलन तक भी ट्रेन सेट (सेल्फ प्रोपेल्ट हाइड्रोलिक मल्टीपल यूनिट) का सफल ट्रायल हुआ। मंगलवार को सुबह 9:35 बजे ट्रेन सेट कालका स्टेशन से रवाना हुआ और 11:40 बजे सोलन रेलवे स्टेशन पर पहुंचा। वहीं, 15 मिनट बाद 11:55 बजे यह वापस कालका के लिए रवाना हो गया। ट्रायल के दौरान गाड़ी में तकनीकी टीम भी साथ रही। इसी के साथ बंगलूरू से भी टीम आई। टीम ने ट्रेन सेट के बारे में रिपोर्ट तैयार की। अब यह रिपोर्ट बोर्ड को भेजी जाएगी।

इसके बाद कालका से शिमला रेलवे स्टेशन तक इसका ट्रायल होगा।  यदि यह ट्रायल पूरी तरह सफल होता है तो बोर्ड की ओर से जल्द ही पर्यटकों को ट्रेन सेट की सुविधा दी देगी। तीन बोगी वाली ट्रेन में खामियों को दूर करने के बाद यह ट्रायल किया गया। इससे पहले सोमवार को कालका से धर्मपुर तक ट्रायल सफल रहा था।  गौर रहे कि नैरोगेज रेल लाइन पर भी मंत्रालय की ओर से पर्यटकों को जल्द कई सुविधाएं दी जाएंगी। इसमें आरामदायक सफर के लिए ट्रेन सेट को भी जोड़ा जाएगा। इसका ट्रायल बोर्ड की टीम कर रही है। बीते आठ माह में ट्रेन सेट के चार ट्रायल किए गए।

60 यात्री कर पाएंगे सफर
ट्रेन सेट में तीन कोच लगे हैं। इसमें प्रति कोच 60 यात्री बैठ सकेंगे। इसे ट्रेन सेट को इंजन रहित ट्रेन भी कहते हैं। यात्री गाड़ी से उतरे बिना ही एक कोच से दूसरे में जा सकते हैं।

रेलवे बोर्ड की ओर से ट्रेन सेट का ट्रायल कालका से धर्मपुर के बीच किया गया। यह ट्रायल सफल रहा है। खामियों को दूर करने के बाद यह दूसरा ट्रायल था। अब जल्द आगामी ट्रायल भी होंगे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक