औद्योगिक क्षेत्र परवाणू में फैक्ट्री में लगी आग, दमकल विभाग ने बचाई करोड़ों की संपत्ति….

Spread the love

हिमाचल प्रदेश के प्रवेश द्वार औद्योगिक क्षेत्र परवाणू के सैक्टर 3 के एबी टूल कंपनी में सोमवार सुबह को भीषण आग लग गई। इस उद्योग में कैमिकल व लोहे का उपयोग होता है। आग लगने का कारण अभी साफ नहीं हो पाया है। फिलहाल फायर ब्रिगेड ने समय रहते आग पर काबू पा लिया। लेकिन एक व्यक्ति के आग में झुलसने से घायल होने की जानकारी मिली है। जानकारी के अनुसार यह आग फैक्ट्री में इस्तेमाल किये जा रहे थिनर से भड़क गई। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती। मौके पर मौजूद फैक्ट्री मज़दूर ने बताया कि वह काम कर रहे थे। अचानक आग लग गई। इस दौरान उनका एक साथी ज़ख़्मी हुई है।

वहीं फायर अफसर टेक चंद ठाकुर ने बताया कि उन्हें सुबह जब आग की सूचना मिली। इसके बाद टीम मौके पर पहुंची। कर्मचारियों ने दूसरी मंज़िल पर लगी आग को बुझाने का प्रयास किया गया. इसके बाद दूसरी टीम भी मौके पर गई। 02 वाटर टेंडर और 11 कर्मचारियों की मदद से आग पर काबू पाया गया। उन्होंने बताया कि इस अग्निकांड में करोड़ों की सम्पति का नुक्सान होने से बचाया गया है।

परवाणू ओधोगिक शहर के सेक्टर-3 में बाहनों के पुरजों के लिये लोहे की कास्टिंग बनाने बाली फक्ट्री की दूसरी मंजिल में सोमबार सुबह आग लग गयी । इस से फैक्ट्री की दूसरी मंजिल में रखी कास्टिंग मशीन , पेंट , थिनर ब अन्य सामान आग की भेंट चढ़ गया । घटना में लगभग -2 लाख रुपये का नुकसान होने का अनुमान लगया गया है । इस आग में फैक्ट्री का एक कर्मचारी भी आग की चपेट में आ गया । जानकारी के अनुसार सुबह लगभग 9.45 बजे फैक्ट्री के कुछ लोगों ने दूसरी मंजिल से धुयाँ उठता देखा तो हड़कम मच गया जिस के चलते स्थानीय अग्निशमन को इस की सूचना दी गयी जिस पर अग्निबिभाग की तरफ से पहले 4 फायर मेंन के साथ एक पानी की गाड़ी भेजी गई और इसके बाद तुरंत 7 ओर फायरमैन ब एक पानी की गाड़ी घटनास्थल पर भेजी गई और लगभग 2 घण्टे में आग पर काबू पा लिया गया ।

आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बतया जा रहा है। परवाणू के फायर ऑफिसर टेक चंद ने बतया की सोमबार सुबह लगभग 9.45 बजे सूचना मिली थी कि परवाणू के सेक्टर -3 में ए बी टूल्स प्राइवेट लिमिटेड की दूसरी मंजिल में आग लग गयी है जिस पर 11 फायरमैन की टीम ब 2 पानी की गाड़ियां मोके पर भेजी गई जिन्होंने लगभग 2 घण्टे में आग पर काबू पा लिया । आग से एक कास्टिंग मशीन , पेंट , थिनर ब अन्य सामान जल कर आग की भेंट चढ़ गया । टेक चंद ने बतया की इसी के साथ लगभग 9 करोड़ रुपये के समान को नुकसान से बचाया गया है । टेक चंद ने कहा कि कोई भी जानी नुकसान नही हुया है परंतु फैक्ट्री का एक कर्मचारी कुम राज (45) आग से झुलस गया है । आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है । फैक्ट्री के एच आर प्रबंधक केयर सिंह ने बताया की फैक्ट्री में सोमबार को आग लगने से एक कर्मचारी कुम राज को आग को काबू पाने के चलते उसकी एक टांग झुलस गयी थी जिसे तुरंत ई एस आई अस्पताल ले जाया गया बहाँ उसे प्रथमिक उपचार के बाद इंडस हॉस्पिटल मोहाली रेफर किया गया है ।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक