एसएफ़आई ने भगत सिंह के 113वें जन्मदिवस पर उनके विचारों का किया स्मरण

Spread the love

सोलन: एस एफ आई जिला कमेटी सोलन ने महान क्रांतिकारी  शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के 113वें जन्मदिवस पर उन्हें नमन करते हुए उनके विचारों का स्मरण किया। एस एफ आई ने कहा है कि शहीद भगत सिंह सिर्फ़ एक नाम नही बल्कि एक विचार है जो तमाम पीढ़ियों के लिए प्रेणना का स्त्रोत है। शहीद भगत सिंह एक ऐसे महान क्रांतिकारी थे जिन्होंने मात्र 23 साल की उम्र में दुनियॉ को देखने व बदलने का सपना लिए फांसी का फंदा चुम लिया था। समाजवादी दर्शन से प्रभावित होने वाला युवां एक ऐसे भारत की कल्पना करते हुए शहीद हो गया जहां पर मनुष्य का किसी भी प्रकार का शोषण न हो।

एस एफ आई का कहना है कि आज जब हम उनके 113 वे जन्मदिवस को मना रहे है तब हम पाते है कि आज भी शहीद भगत सिंह के सपने अधूरे है। आज भी लोगो को उनके धर्म जात के आधार पर लड़वाया जाता है अमीर और अमीर हो रहा है गरीब और गरीब। आज भी मजदूरों किसानों के हालात के अंदर कोई परिवर्तन नहीं आया है। देश के अंदर जिस समाजवादी व्यवस्था के लिए भगत सिंह और उनके साथी काम किया करते थे उसको खत्म करके पूंजीवादी साम्राज्यवादी व फांसीवादी व्यवस्था की तरफ देश को धकेला जा रहा है।

एस एफ आई ने बताया कि शहीद भगतसिंह विद्यार्थी जीवन मे ही बेहतरीन शिक्षा व्यवस्था व युवाओं पर अपने  विचार की छाप छोड़ गए थे। लेकिन आज के समय मे सरकार द्वारा लगातार शिक्षा के अंदर छात्र विरोधी व शिक्षा विरोधी निर्णय लिए जा रहे है वहीं एक बड़ी संख्या में बेरोजगार उतपन्न हो रहे है। एस एफ आई अपनी स्थापना के समय से ही शहीद भगतसिंह के विचारों पर चलकर देश के अंदर एक जनवादी, वैज्ञानिक व प्रगतिशील शिक्षा व्यवस्था व देश के अंदर अन्य समस्याओं को लेकर संघर्ष करती आई है व तब तक संघर्ष करती रहेगी जब तक शहीद – ए- आज़म भगतसिंह के सपनों को साकार नही कर लेंगे ।

Anju

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.