एम् एम् यु में मनाया गया पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम

Spread the love


अजय सिंगल, रजिस्ट्रार, एम् एम् यु सोलन ने बताया कि इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल (आईआईसी) ने विश्वविद्यालय परिसर में ‘पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम’ का आयोजन किया। इस दिन का मुख्य उद्देश्य छात्रों को पर्यावरण संरक्षण और सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूक करना था। पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम के इस अवसर पर पोस्टर मेकिंग और क्विज प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण और सुरक्षा के सरल रोजमर्रा के उपायों को दर्शाने वाले आकर्षक और जानकारीपूर्ण पोस्टर प्रस्तुत किए।
कार्यक्रम की शुरुआत संयोजक सुश्री मीनू शर्मा द्वारा दिए गए उद्घाटन भाषण से हुई, जिन्होंने पर्यावरण के महत्व के बारे में छात्रों को बताया और छात्रों से इसके संरक्षण के लिए कार्य करने का आग्रह किया। एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसके बाद पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता के प्रति विद्यार्थियों में काफी उत्साह और जोश दिखा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में, बीपीटी प्रथम वर्ष की प्रेरणा भारद्वाज को प्रथम स्थान मिला, जबकि पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में बीपीटी प्रथम वर्ष की प्रेरणा ठाकुर को प्रथम पुरस्कार और जानवी ठाकुर को दूसरा पुरस्कार मिला।
कार्यक्रम का आयोजन सुश्री मीनू शर्मा, सहायक प्रोफेसर और सुश्री सलमा खातून, ट्यूटर द्वारा किया गया था। कार्यक्रम का समापन पर्यावरण बचाने की शपथ के साथ हुआ।
अजय सिंगल, रजिस्ट्रार, एमएमयू-सोलन, डॉ. ए. अरविंद कुमार, एचओडी फिजियोथेरेपी, डॉ. कुणाल गोयल, उप परीक्षा नियंत्रक और डॉ. जे.जी. वोहरा, एसोसिएट प्रोफेसर ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। श्री अजय सिंगल ने पोस्टर निर्माण में छात्रों द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना की। उन्होंने छात्रों द्वारा प्रदर्शित विचारों में बहुत रुचि ली और उन्हें उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। अंत में विजेताओं को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। कुल मिलाकर, यह छात्रों के लिए एक समृद्ध अनुभव था।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक