एनटीटी भर्ती में अब जेबीटी को नौकरी..बेरोजगारों को एक और झटका

Spread the love

एनटीटी भर्ती पर बेरोजगारों को एक और झटका लग सकता है। राज्य सरकार एनटीटी में जेबीटी को शामिल करने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि एनटीटी डिप्लोमा पात्र अभ्यर्थियों के न मिलने पर अब जेबीटी कर चुके बेरोजगारों को इसमें मौका दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि एनसीटीई से मान्यता प्राप्त एनटीटी कोचिंग सेंटर की जानकारी हिमाचल सरकार को केंद्र से नहीं मिली है। इससे एनटीटी भर्ती करने में काफी देरी हो रही है।

ऐसे में सरकार अब प्री नर्सरी के बच्चों की पढ़ाई जेबीटी के हाथों में देने की प्लानिंग कर रही है। हालांकि यह संभव कैसे होगा, यह बड़ा सवाल है। केंद्र सरकार ने हिमाचल को एनटीटी भर्ती के लिए 4 ऑप्शन दिए हैं। इसमें एक जेबीटी को भर्ती में शामिल करने, आंगनबाड़ी वर्करों को प्री नर्सरी पढ़ाने का जिम्मा या फिर एनटीटी में डिप्लोमा कर चुके बेरोजगारों की लिखित व बैचवाइज भर्ती करने का ऑप्शन केंद्र सरकार की ओर से दिया गया है। केंद्र सरकार ने हिमाचल को एनटीटी डिप्लोमा, जेबीटी, आंगनबाड़ी तीनों कैटेगरी को मिलाकर इन पदों को भरने का भी सुझाव हिमाचल को दिया है। शिक्षा विभाग के पास अभी एनटीटी कर चुके अभ्यर्थियों का बायोडाटा नहीं है। इसके साथ ही अभी तक एनटीटी भर्ती के आरएंडपी रूल्स भी तैयार नहीं हो पाए हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक