आचार संहिता लागू होने के 72 घंटे के भीतर हटाए 51 हज़ार पोस्टर व बैनर

Spread the love

 हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आचार संहिता लागू होने के 72 घंटे के भीतर सरकारी और निजी परिसरों से 51 हज़ार से अधिक पोस्टर और बैनर हटाए गए हैं। चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता के दिशानिर्देशों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक व्यवस्था की है। आयोग का दावा है कि आचार संहिता के किसी भी प्रकार के उल्लंघन के लिए सख्त पग उठाए जाएंगे।

      प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बुधवार को बताया कि चुनावों की घोषणा होने के 72घंटे के भीतर 19 मार्च तक प्रदेश के समस्त ज़िलों में  सार्वजनिक संपत्तियों और सार्वजनिक स्थलों से 51302 होर्डिंग, पोस्टर, बैनर और झंडों तथा दीवार पर बनाए गए विज्ञापनों को हटा दिया गया है। इनको सरकारी भवनों, सार्वजनिक स्थलों तथा बिना स्वीकृति के निजी सम्पति से हटाया गया है।

  मनीष गर्ग ने बताया कि चम्बा में 2135, कांगड़ा में 11235, लाहौल-स्पिति में 313, कुल्लू में 1849, मण्डी में 7274, हमीरपुर में 5231, ऊना में 6081, बिलासपुर में 3167, सोलन में 6116, सिरमौर में 2634, शिमला में 4519 तथा किन्नौर ज़िले में 748 होर्डिंग, पोस्टर, बैनर, झंडे तथा दीवारों के विज्ञापनों को हटाया गया है।

     उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों की अनुपालना में निर्वाचन विभाग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के 72 घंटों के भीतर ही आदर्श आचार संहिता को लागू करने के लिए त्वरित एवं कड़ी कार्रवाई की है तथा और अधिक सतर्कता बरतने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं का अनुपालन करने के लिए प्रभावी पग उठाए जा रहे हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक