अध्यापकों ने गांव में जाकर करवाई ऑफलाइन परीक्षा, स्कूल से करीब 4 किलोमीटर दूर गांव में हुई परीक्षाएं

Spread the love

चायल उपमंडल के चायल क्षेत्र के तहत आने वाले हाई स्कूल बीनू के शिक्षकों ने मुख्याध्यापक बंसीलाल नेगी के नेतृत्व में बच्चों की पढ़ाई कोरोना काल में कम से कम प्रभावित हो इसके उद्देश्य से बच्चों की ऑफलाइन परीक्षाएं स्कूल से करीब चार किलोमीटर दूर गांव में जाकर करवाई । इस पहल से नौवी और दसवीं के छात्रों ने प्रथम सत्र की परीक्षाएं अपने ही गांव में नियमित परीक्षाओं की तरह दी ।
मुख्याध्यापक बंसीलाल नेगी ने बताया कि अभिभावकों और एसएमसी के साथ मिलकर यह फैसला लिया गया कि अध्यापक गांव में आएंगे और वहां परीक्षाएं करवाई जाएगी ।
कोरोना के नियमों का पालन करते हुए इन बड़ी कक्षाओं के बच्चे गांव में एक जगह इकट्ठे हुए और उन्होंने सामाजिक दूरी रखते हुए अपने शिक्षकों की उपस्तिथि में स्कूल की तरह परीक्षा दी । उनके शिक्षक उत्तर पुस्तिकाएं इकट्ठा करके स्कूल ले आए । स्कूल ने इस तरह की परीक्षाएं अपने स्कूल क्षेत्र में आने वाले सभी गांवों के लिए आयोजित करके सभी बच्चों को ऑफलाइन परीक्षा से जोड़ने की पहल की है । इन परीक्षाओं के लिए स्कूल के सभी अध्यापकों और एसएमसी ने सहयोग किया ।
परीक्षा से पूर्व मुख्याध्यापक और उनका स्टॉफ घर घर जाकर बच्चो और उनके अभिभावकों से मिले । बच्चों को पढ़ाई और परीक्षा के लिए प्रेरित किया । लगातार फोन पर सम्पर्क करते हुए बच्चों को प्रेरित किया । इसके बाद गांव में परीक्षा की तैयारी की और शनिवार से 13 सितंबर तक इन परीक्षाओं का गांव में संचालन होगा । इस पहल पर अभिभावकों ने मुख्याध्यापक व उनके स्टॉफ की सराहना की ।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक