हिमाचल में लोकसभा चुनाव, विधानसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी

Spread the love

हिमाचल प्रदेश में 1 जून को होने वाले लोकसभा और उपचुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी हो गई है। इसके साथ ही राज्य में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। नामांकन की अंतिम तिथि 14 मई तय की गई है। 10 मई को छुट्टी के बावजूद नामांकन किया जा सकेगा। 11 मई को महीने के दूसरे शनिवार की छुट्टी रहेगी। इस दिन नामांकन नहीं होंगे। छंटनी प्रक्रिया 15 मई को तथा नामांकन वापिस लेने की अंतिम तिथि 17 मई 2024 होगी।  नामांकन पत्र सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे के बीच किसी भी समय दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन के पहले दिन  संसदीय क्षेत्र हमीरपुर में निर्दलीय प्रत्याशी रमेश चंद सारथी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

रमेश चंद सारथी ऊना जिले की तहसील भरवाईं के गांव गिंदपुर डाकघर गिंदपुर मलौन के निवासी हैं। वहीं, शिमला संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार अनिल कुमार मंगेट गांव घुंडवी, डाकघर हलाहां, रोनहाट ने अपना नामांकन रिटर्निंग अधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शिमला अनुपम कश्यप के समक्ष दर्ज किया। इस दौरान रिटर्निंग अधिकारी ने अनिल कुमार मंगेट को चुनाव सम्बंधित शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) अजीत भारद्वाज, तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा, नायब तहसीलदार किशोर ठाकुर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

लोकसभा चुनावों के दौरान प्रदेश के 360 अतिसंवेदनशील (क्रिटिकल) मतदान केंद्रों पर भी वोट डाले जाएंगे। इन मतदान केंद्रों पर सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय बलों पर रहेगा। निर्वाचन आयोग ने इन मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं। प्रदेश में अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग वेबकास्टिंग के जरिये नजर रखेगा। मतदान केंद्रों की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। निर्वाचन विभाग की ओर से पीठासीन अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया की वेबसास्टिंग अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं।

अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए जाएंगे। किसी भी प्रकार से मतदान प्रक्रिया प्रभावित होने पर माइक्रो आब्जर्वर सीधे जिला निर्वाचन अधिकारी को रिपोर्ट भेजेंगे। मतदान के दौरान कोई भी असामाजिक तत्व अशांति फैलाने की कोशिश करेगी तो उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की ओर गठित पेट्रोलिंग पार्टियां भी गश्त करेंगी।  राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि प्रदेश में करीब 360 क्रिटिकल मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं। इन केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेवारी केंद्रीय बलों पर रहेगी। सभी जगह वेबकास्टिंग करवाई जाएगी।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक