हिमाचल में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रोप वे

Spread the love

हिमाचल की राजधानी में देश का पहला व दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रोप वे तारा देवी से संजौली तक बनेगा। इसकी दूरी 13.79 किलोमीटर होगी। ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलने की उम्मीद है। खास बात ये है कि किराया भी बस के बराबर होगा। प्रोजेक्ट की लागत 1555 करोड़ रुपए होगी। रोप वे के 13 स्टेशन होंगे, जबकि 660 केबिन होगें।

प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि शिमला में ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाने के लिए यह रोपवे प्रोजेक्टमहत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। अढ़ाई साल में प्रोजेक्ट का पहला फेज शुरू कर दिया जाएगा, जबकि प्रोजेक्ट को पूरा होने में 5 साल का वक्त लगेगा। वैसे तो भारत के उत्तराखंड, गुजरात व मुंबई से भी सबसे लंबे रोप वे के दावे आते रहे हैं, लेकिन दूरी के हिसाब से तारा देवी से संजौली ही सबसे लंबा रोप वे होगा।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक