हिमाचल प्रदेश में इस गर्मी में पर्यटकों की आमद में वृद्धि

Spread the love

भारत के प्रमुख पर्यटन स्थल हिमाचल प्रदेश में इस गर्मी में पर्यटकों की आमद में तेज वृद्धि देखी जा रही है। इसी प्रकार जिला सोलन के कसौली और चायल जैसे महत्वपूर्ण पर्यटक हिल स्टेशन भी पर्यटकों से पूरी तरह भरे हुए हैं। इस सप्ताहांत शनिवार और रविवार को ही 50000 से ज़्यादा वाहन शिमला को पड़ोसी राज्यों से जोड़ने वाले एनएच-05 पर पहुंचे।

परवाणू, धरमपुर और सोलन में विभिन्न स्थानों पर एनएचएआई द्वारा किए जा रहे राजमार्ग बहाली कार्य को ध्यान में रखते हुए इस विशाल यातायात को प्रबंधित करना सोलन पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती है, जहां केवल एक यातायात लेन काम कर रही है – इन स्थानों पर वाहन की आवाजाही काफी धीमी हो जाती है। इसके अलावा परवाणु टोल प्लाजा पर मैन्युअल टोल संग्रह के परिणामस्वरूप आने वाले वाहनों की गति धीमी हो जाती है। फिर भी, एनएच से जुड़े थानों के पुलिसकर्मी और बटालियन के 100 से ज़्यादा जवान 24*7 यातायात संचालन को नियंत्रित कर रहे हैं और यातायात संचालन को सुचारू बनाने के प्रयास कर रहे हैं। इसके अलावा, सोलन जिले के भीतर पूरे एनएच यानी टिपरा से शालाघाट, सोलन तक, ट्रैफिक जाम की स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए 7 मोटर साइकिल गश्त दल भी तैनात किए गए हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक