हिमाचल के डिपुओं में नहीं मिल रहा राशन, तीन दिन से सर्वर डाउन

Spread the love

हिमाचल के सरकारी डिपुओं पर उपभोक्ताओं को बीते तीन दिनों से राशन नहीं मिल पा रहा है। सर्वर डाउन होने के चलते उपभोक्ताओं को राशन नहीं दिया जा रहा है। रोजाना प्रदेश भर में लाखों उपभोक्ता राशन लेने डिपुओं पर तो आ रहे हैं लेकिन सर्वर डाउन होने के चलते उन्हें खाली हाथ वापिस लौटना पड़ रहा है। उपभोक्ता इस बात को लेकर खासे परेशान हैं और विभाग की कार्यप्रणाली से नाखुश नजर आ रहे हैं।

उपभोक्ताओं का कहना है कि उन्हें लगातार तीन दिन हो गए डिपुओं पर आते हुए लेकिन सर्वर डाउन होने का हवाला देकर राशन नहीं दिया जा रहा है। उपभोक्ताओं ने सरकार से जल्द से जल्द सर्वर को सही करने की मांग उठाई है, ताकि उपभोक्ताओं को परेशानी न हो सके। साथ ही उपभोक्ताओं ने यह भी मांग रखी है कि यदि ऑनलाईन प्रणाली में कभी खामी आती है तो फिर उसके स्थान पर ऑफलाईन राशन देने का प्रावधान भी रखा जाए।

सर्वर को ठीक करने का कार्य जारी, जल्द बहाल होगी सेवा
वहीं, जब इस बारे में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग मंडी के जिला नियंत्रक पवन शर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सर्वर डाउन होने के कारण दिक्कत आई है। दिक्कत का समाधान करने का कार्य लगातार जारी है। जल्द ही सेवाएं बहाल हो जाएंगी।

बिना अंगूठा लगाए नहीं दिया जाता राशन
ऑनलाईन प्रणाली के तहत हर डिपू पर मशीनें स्थापित की गई है जिन पर उपभोक्ता की डिटेल डालने के बाद उसे अंगूठा या अन्य उंगली को फिंगर प्रिंट सेंसर पर स्कैन करना होता है। सभी राशन कार्ड अब आधार कार्ड से लिंक हो चुके हैं और फिंगर प्रिंट की स्कैनिंग आधार कार्ड के माध्यम से ही होती है। लेकिन आधार कार्ड का सर्वर डाउन होने के कारण यह समस्या पेश आ रही है। वहीं विभाग ने अब ऑफलाईन राशन देने का प्रावधान ही समाप्त कर दिया है, जिस कारण ऐसी समस्या आने पर सारी व्यवस्था ही ठप हो जाती है।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक