समस्याओं के निपटारे के लिए सुक्खू सरकार पहुंची आपके द्वार – डॉ. शांडिल

Spread the love


भोजनगर-नारायणी क्षेत्र में लो वोल्टेज की समस्या को समाप्त करने के लिए स्थापित होंगे 35 ट्रांसफार्मर
ग्राम पंचायत नारायणी के जखरौडा गांव में 62 में से 26 समस्याओं का मौके पर ही निपटारा

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र की दुर्गम ग्राम पंचायत नारायणी और भोजनगर के मध्य लो वोल्टेज की समस्या को समाप्त करने के लिए 35 ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे। डॉ. शांडिल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नारायणी के जखरौडा गांव में आयोजित ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम के तहत लोगों की समस्याओं का निवारण करनेे के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
डॉ. शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार आपकी समस्याओं को शीघ्र निपटाने के लिए आपके घर आई है। उन्होंने लोगों को विश्वास दिलाया कि जन-जन का जीवन सरल बनाना ही सुक्खू सरकार का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जहां नवीन योजनाएं कार्यान्वित की जा रही है वहीं ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम के माध्यम से ग्राम वासियों के घर के समीप उनकी समस्याओं का समाधान किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि आज ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम में अधिकतर समस्याएं जल शक्ति, लोक निर्माण विभाग और विद्युत विभाग से सम्बन्धित है। उन्होंने विभिन्न विभागों को निर्देश दिए गए है कि समस्याओं को सुलझाने के लिए व्यवाहारिक कदम उठाएं।
डॉ. शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के कमज़ोर वर्गों को लाभान्वित करने के लिए योजनाबद्ध कार्य कर रही है। प्रदेश में वर्तमान में 783917 पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। इस वित्त वर्ष में 41799 नए पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की गई है।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हर व्यक्ति की समस्या को निर्धारित समयावधि में सुलझाने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम एवं पंचायत स्तर की समस्याओं के निपटारे के लिए स्थानीय निवासियों को एकजुट करें ताकि निर्णय लेने में कोई परेशानी न हो। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि पंचायत घर, आगंनवाड़ी, सामुदायिक भवन और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र इत्यादि के निर्माण के लिए स्वेच्छा से भूमि उपलब्ध करवाएं।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में झांगड गांव सहित अन्य गांव में जल समस्या के निदान के लिए वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुई पेयजल योजना को शीघ्र ठीक करें। उन्होंने जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए कि क्षेत्र में जल समस्या के निदान के लिए अनुसूचित जाति विशेष घटक योजना के तहत जल योजना का प्रस्ताव प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की कमलोग-ओडर वाया चामिया-जंगेरिया-मिहून-सनोग नए मार्ग के लिए शीघ्र ही धनराशि उपलब्ध करवा दी जाएगी। उन्होंने राजस्व विभाग को निर्देश दिए कि गत वर्ष आपदा के कारण बेघर हुए लोगों के लिए आस-पास के गांव में सुरक्षित भूमि उपलब्ध करवाएं।
श्रम एवं रोज़गार मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार करुणामूलक आधार पर नौकरी प्रदान करने के लिए नीति का पालन कर रही है ताकि ज़रूरतमंदों को शीघ्र नौकरी मिल सके।
आज ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम में 62 समस्याएं प्राप्त हुई। इनमें से 26 का निपटारा मौके पर ही सुनिश्चित बनाया गया।
कसौली के विधायक विनोद सुल्तानपुरी ने इस अवसर पर प्रदेश सरकार से आग्रह किया कि ग्राम पंचायत नारायणी सहित आस-पास के क्षेत्र को पुनः पिछड़ा क्षेत्र घोषित किया जाए। उन्होंने भोजनगर-प्राथा-नारायणी क्षेत्रों में जल समस्या के निदान के लिए योजना निर्माण की मांग भी की।
इस अवसर पर खण्ड कांग्रेस समिति कसौली के अध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिव दत्त ठाकुर, ज़िला परिषद सदस्य राजेन्द्र ठाकुर, ग्राम पंचायत नारायणी के प्रधान श्री राम, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान, उप प्रधान, वार्ड सदस्य, उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा, पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह, उपमण्डलाधिकारी कसौली गौरव महाजन, पुलिस उप अधीक्षक परवाणु प्रणव चौहान सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं ग्रामवासी उपस्थित थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक