रिकांग पिओ में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया जिला स्तरीय कार्यक्रम

Spread the love

किन्नौर जिला के रिकांग पिओ में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया जिला स्तरीय कार्यक्रम

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर किन्नौर जिला के रिकांग पिओ स्थित अम्बेडकर भवन में जिला स्तर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता सहायक आयुक्त-उपायुक्त संजीव कुमार भोट ने की।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं व महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों से उन्हें बचाने और उनके सामने आने वाली चुनौतियों व अधिकारों के संरक्षण के लिए जागरूक करना है। देश की बेटियों को सशक्त बनाने के लिए हर साल राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लोगों को बेटियों को एक समान महत्व देने और उनकी शिक्षा के लिए सामाजिक गतिशीलता और तीव्र संचार को बढ़ावा देने के प्रति जागरूक करना है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी संजोक सिंह मेहता ने इस अवसर पर विभाग द्वारा महिलाओं के हित में चलाई जा रही विभिन्न जन-कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं से अवगत करवाया जिसमें बेटी है अनमोल योजना, शगुन योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ इत्यादि योजनाएं शामिल रहीं।
इस दौरान चिकित्सा विभाग से आए अधिकारियों द्वारा उपस्थित जनों को पी.सी एवं पीएनडीटी एक्ट तथा अनिमिया के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इसके अलावा डाईट व आईटीआई के छात्रों के मध्य चित्रकला व नारा-लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई तथा प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।
वर्ष 2022-23 के शैक्षणिक सत्र में जिला किन्नौर के विद्यालयों की 5वीं तथा 10वीं कक्षा में अव्वल रही छात्राओं को 5 हजार रुपये की राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा बेटी है अनमोल योजना व शगुन योजना के लाभार्थियों कोएक बूटा-बेटी के नाम प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर पंचायत समिति के सदस्य, महिला पंचायत प्रधान, चिकित्सा विभाग के अधिकारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं, आईटीआई व डाईट के छात्रों सहित अन्य उपस्थित थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक