राज्यपाल ने सराहे जाइका के प्राकृतिक उत्पाद, वानिकी परियोजना के स्टॉल का किया लोकार्पण

Spread the love

राजधानी के समीप जुन्गा में चार दिवसीय शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल एवं हॉस्पिटैलिटी एक्सपो-2024 का शुभारंभ राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने किया। इस अवसर पर उन्होंने जाइका वानिकी परियोजना से जुड़े स्वयं सहायता समूहों के प्राकृतिक उत्पादों की सराहना की। गत बुधवार को, राज्यपाल ने वानिकी परियोजना के स्टॉल का लोकार्पण किया। परियोजना के मुख्य परियोजना निदेशक समीर रस्तोगी और परियोजना निदेशक श्रेष्ठा नंद शर्मा ने उनका स्वागत किया।

राज्यपाल ने कहा, “आज हम मिलेट्स के उपयोग को बढ़ावा दे रहे हैं ताकि हमारा स्वास्थ्य ठीक रहे। रसायन के प्रयोग से उत्पादन बढ़ता है, लेकिन इसके नुकसान भी हैं। इसलिए प्राकृतिक उत्पादों का अधिक से अधिक उत्पादन आवश्यक है, जिससे लोगों की आजीविका और आर्थिकी मजबूत होगी।” फ्लाइंग फेस्टिवल में किन्नौरी पारंपरिक परिधान, पाइन नीडल प्रोडक्ट्स, लाहौल का छरमा, किन्नौरी राजमाह, खुमानी, सत्तू, किन्नौरी टोपी, कुल्लू की टोपी, शॉल, आचार, शहद, छरमा का जूस, और छरमा की चाय सहित कई उत्पादों की बिक्री की जा रही है।

राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने वानिकी परियोजना के अंतर्गत विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की सराहना करते हुए कहा कि कहा कि आज हम लोग मिलेट्स के उपयोग को बढ़ावा दे रहे हैं ताकि हमारा स्वास्थ्य ठीक रहे। रसायन प्रयोग से बेशक उत्पादन बढ़ता है, परन्तु उनके नुकसान भी बहुत हैं। इसलिए प्राकृतिक उत्पादों का अधिक से अधिक उत्पादन करने की आवश्यकता है। इसके साथ-साथ लोगों की आजीविका में सुधार होगा और उनकी आर्थिकी भी मजबूत होगी। मुख्य परियोजना निदेशक समीर रस्तोगी ने राज्यपाल को जाइका वानिकी परियोजना की गतिविधियों और स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की मार्केटिंग के बारे अवगत करवाया।

फ्लाइंग फेस्टिवल में प्रोजेक्ट स्टाफ भी मौजूद रहा, जिसमें सेवानिवृत हिमाचल प्रदेश वन सेवा अधिकारी एलआर चौहान, प्रोग्राम मैनेजर विनोद शर्मा, और विभिन्न तकनीकी इकाइयों के समन्वयक शामिल थे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक