मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना की समग्र समीक्षा के लिए बैठक आयोजित

मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना की समग्र समीक्षा के लिए बैठक आयोजित
मुख्यमंत्री स्वालम्बन योजना की समग्र समीक्षा के लिए बैठक आयोजित

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र सोलन एवं जिला के अग्रणी बैंक के प्रबंधक को निर्देश दिए हैं कि महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के माध्यम से जिला के पात्र युवाओं का लाभान्वित करने के लिए अधिक समन्वय स्थापित कर अग्रसक्रिय होकर कार्य करें। केसी चमन आज यहां मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की समग्र समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।


केसी चमन ने कहा कि यह योजना प्रदेश के स्थायी निवासियों को स्वरोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ युवाओं को तभी प्राप्त हो सकता है जब न केवल उन्हें योजना की पूर्ण जानकारी प्रदान की जाए अपितु जिला उद्योग केन्द्र एवं बैंकों द्वारा उनके मामलांे को शीघ्र अनुमोदित किया जाए।


उपायुक्त ने जिला के अग्रणी बैंक के प्रबंधक को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत जिला उद्योग केन्द्र से स्वीकृत आवेदनों के मामलों में शीघ्र ऋण स्वीकृत करना सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने कहा कि सही समय पर ऋण मिलने से ही युवा बेहतर कार्य कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में बैंकों को समय-समय पर निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बैंक योजना के तहत ऋण के मामलों में शीघ्र कार्यवाही करते हुए यह जानकारी भी उपलब्ध करवाएं कि किस कारणवश ऋण स्वीकृत नहीं किया गया है।


उन्होंने निर्देश दिए कि 15 जुलाई सांय 3.00 बजे तक इस योजना के सम्बन्ध में पूर्ण जानकारी उपायुक्त कार्यालय को प्रेषित करें ताकि उच्च स्तर पर इस सम्बन्ध में अद्यतन जानकारी भेजी जा सके।
बैठक में जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के तहत वर्ष 2018-19 में लगभग 42.43 करोड़ रुपये के 180, वर्ष 2019-20 में लगभग 106 करोड़ रुपये के 394 तथा वर्ष 2020-21 में अब तक लगभग 32 करोड़ रुपये के 118 मामले समिति द्वारा बैंकों को ऋण स्वीकृति के लिए प्रेषित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन मामलों में लगभग 38 करोड़ रुपये का उपदान प्रदान किया जाना है। अभी तक बैंकों द्वारा लगभग 31 करोड़ रुपये ऋण के 126 मामले स्वीकृत किए गए हैं। बैंकों के पास योजना के तहत 53 करोड़ रुपये ऋण के 218 मामले लंबित हैं। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक राजीव कुमार ने योजना के विषय में जानकारी प्रदान की। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विवेक चंदेल सहित विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

Third Eye Today

We’ve built a community of people enthused by positive news, eager to participate with each other, and dedicated to the enrichment and inspiration of all. We are creating a shift in the public’s paradigm of what news should be.