महंगाईः हिमाचल में ट्रकों का मालभाड़ा बढ़ना शुरू, कल से बीबीएन ट्रक यूनियन बढ़ाएगी दरें

हिमाचल प्रदेश में डीजल महंगा होने का असर दिखने लगा है। सोमवार को सूबे की सबसे बड़ी बद़दी बरोटीवाला नालागढ़ बीबीएन ट्रक यूनियन ने कल यानि 10 जनवरी से तय फार्मूले के अनुसार ट्रकों का किराया बढ़ाने का निर्णय लिया है। 6 टायर ट्रक का मालभाड़ा 90 पैसे प्रति किमी तक बढ़ेगा।10 टायर वाले ट्रक डेढ़ रुपए प्रति किमी भाड़ा बढ़ेगा । बता दें कि प्रदेश सरकार ने रविवार देर रात अधिसूचना जारी की डीजल पर वैट बढ़ा दिया है। जिससे औसतन सूबे में तीन रुपए तक डीजल महंगा होगा। हिमाचल में डीजल और पेट्रोल की कीमतें बढ़ने और घटने पर तय फार्मूले के अनुसार यूनियनें माल भाड़ा बढ़ाती हैं। ऐसे प्रदेश में अन्य यूनियनें भी बढ़ोतरी कर कर रही हैं।

उधर, बीबीएन देश की सबसे बड़ा फार्मा हब है। साठ फीसदी दवाएं यहां तैयार की जातीं। कच्चा और तैयार माल देश के कोने कोने तक पहुंचता है। भाड़ा बढ़ने से उत्पादों की निर्माण लागत भी बढ़ेगी। जिसका सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ सकता है। बढ़ी डीजल के कीमतों के बीच अदाणी समूह और ट्रक ऑपरेटरों के बीच विवाद बढ़ गया है। अदाणी समूह ट्रक ऑपरेटरों को छह रुपये प्रति टन मालभाड़ा देने की बात कर रहा है। जबकि, ट्रक ऑपरेटर वर्तमान में पहाड़ी क्षेत्र में 10.58 रुपये में कार्य कर रहे थे। अगर इस रेट पर सहमति बनती है तो इंपैक्ट के अनुसार नया रेट 11.78 रुपये होगा।

   

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक