जिला सोलन के विभिन्न सामाजिक समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ सभा का आयोजन

Spread the love

अधोहस्ताक्षरी के कार्यालय में जिला सोलन के विभिन्न सामाजिक समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ सभा का आयोजन किया गया । सभा के दौरान सभी प्रतिनिधियों को आपसी सद्भावना व समाज में शान्ति व्यवस्था बनाए रखने हेतु आग्रह किया गया तथा साथ ही यह आश्वासन भी दिया गया कि सोलन पुलिस समाज में शान्ति बनाये रखने हेतु प्रतिबद्ध है तथा किसी भी गैरकानूनी गतिविधि पर तुरन्त न्यायसंगत कार्यवाही के लिए आश्वस्त करती है । सभा के दौरान निम्नलिखित मुख्य बिन्दुओं पर चर्चा की गई –

1. सामाजिक शांति व्यवस्था बनाए रखना: – सभी प्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया कि वे अपने समुदायों के भीतर और बाहर शांति और सद्भावना बनाए रखें । किसी भी प्रकार की गलतफहमी या भ्रामक प्रचार पर तुरन्त संज्ञान लें और पुलिस को भी सूचित करें । सोशल मीजीया पर भ्रामक प्रचार वाले संदेशों कि निगरानी करें ।

2. पुलिस की सहायता करना: – यह भी अनुरोध किया गया कि स्थानीय पुलिस से ज्यादा से ज्यादा जानकारी साझा करें और कानून व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस का समर्थन करें और समाज में शांति और सुरक्षा को बनाए रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें ।

3. ड्रग्स के खिलाफ जागरूकता: – सभा के दौरान ड्रग्स और अन्य मादक पदार्थों के सेवन से उत्पन्न समस्याओं के बारे में भी समुदायों के प्रतिनिधियों को जागरूक किया गया । यह बताया गया कि ड्रग्स न केवल युवाओं को प्रभावित करते हैं बल्कि पूरे समाज के लिए हानिकारक होते हैं । प्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया कि वे सभी लोगों विशेषकर युवाओं को इस संदर्भ में जागरुक करें तथा ड्रग्स की रोकथाम के लिए स्थानीय पुलिस और अन्य सरकारी एजेंसियों का सहयोग करने का भी अनुरोध किया गया ।

4. महिलाओं के अधिकारों के बारे में जानकारी: सभी प्रतिनिधियों को महिलाओं के अधिकारों की रक्षा और उनके साथ किसी भी अन्याय के खिलाफ आवश्यक कदम उठाने बारे भी प्रेरित किया गया । यह भी अवगत करवाया गया कि महिलाओं के प्रति सम्मान और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समाज को विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए । साथ ही, महिलाओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए कानूनी प्रावधानों और समर्थन सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई।

 

सभा का उदेशय- इस मीटिंग का मुख्य उद्देश्य समाज में शांति, सद्भावना और सुरक्षा को बढ़ावा देना, विभिन्न धार्मिक/सामाजिक/सांसकृतिक समुदायों के बीच समन्वय स्थापित करना, और सामाजिक मुद्दों जैसे महिलाओं के अधिकारों पर और नशा तस्करी के खिलाफ जागरूकता फैलाना था ।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक