छोटी काशी में संपन्न हुआ चार दिवसीय हिमाचल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल

Spread the love

छोटी काशी मंडी में पहली बार आयोजित चार दिवसीय हिमाचल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल बीती शाम को संपन्न हो गया। कला एंटरटेनमेंट द्वारा आयोजित इस फिल्म फेस्टिवल का समापन प्रदेश सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव ओंकार शर्मा ने किया। संस्कृति सदन में संपन्न हुए इस फिल्म फेस्टिवल में 40 फिल्में दिखाई गई। जिनके माध्यम से वास्तविक घटनाओं को भी दर्शाया गया। सामाजिक कुरीतियों के प्रति भी लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया।महोत्सव के समापन पर बेहतरीन फिल्मों के निर्देशक, निर्माता और कलाकारों को सम्मानित भी किया गया। समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ओंकार शर्मा ने इसे मंडी और हिमाचल प्रदेश के लिए एक बेहतरीन पहल बताई। उन्होंने कहा कि फिल्म जगत से जुड़े लोगों ने चार दिनों तक मंडी जिला के विभिन्न स्थानों का भ्रमण कर यहां की खूबसूरती को निहारा है। भविष्य में अब ये लोग यहां पर आकर अपनी फिल्मों की शूटिंग करेंगे, जिससे प्रदेश के पर्यटन व्यवसाय को नए पंख लगने की संभावना है। उन्होंने बेहतरीन आयोजन के लिए कला एंटरटेनमेंट और अन्य आयोजकों को बधाई भी दी।

 कला एंटरटेनमेंट के संस्थापक राजा सिंह मल्होत्रा ने बताया कि मंडी जिला के बहुत से कलाकार आज फिल्म जगत में अपना अच्छा नाम कमा रहे हैं। इन सभी को एक मंच पर लाकर और साफ-सुथरे सिनेमा के माध्यम से लोगों तक तरह-तरह के संदेश पहुंचाने के उद्देश्य से इस फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया गया था। इस बार यह पहला प्रयास था और इसे सफल बनाने में सभी ने अपना अहम योगदान दिया। भविष्य में इस आयोजन को और भी बड़े स्तर पर आयोजित किया जाएगा, ताकि मंडी के लोगों को सिनेमा जगत के बारे में इससे भी ज्यादा जानने को मिल सके।

     देश भर के विभिन्न कोनों से अपनी फिल्में लेकर यहां आए फिल्म निर्माताओं, निर्देशकों और कलाकारों को समापन मौके पर पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया। मुंबई से आए फिल्म निर्देशक शुमौन गोहो ने कहा कि उन्हें पहाड़ बहुत ज्यादा पंसद हैं। यहां पर आकर उन्होंने पहाड़ों की वास्तविक सुंदरता को महसूस किया है। पहाड़ों में फिल्म फेस्टिवल को आयोजित करने का जो प्रयास हुआ है उसके लिए कला एंटरटेनमेंट की पूरी टीम बधाई की पात्र है।

    समापन मौके पर खुले मंच का आयोजन भी किया गया, जिसमें स्थानीय लोगों, थिएटर और सिनेमा से जुड़े लोगों ने आए हुए कलाकारों से अपने सवाल पूछे और उनके जबाव जाने। इस मौके पर एडीसी मंडी रोहित राठौर, फिल्म अभिनेता अखिलेन्द्र मिश्रा, यशपाल शर्मा, संजय मिश्रा, राजेश जैस, नीरज सूद, सपना संड, गगन प्रदीप, पीहू, निर्देशक एवं आयोजक पवन कुमार शर्मा और निर्देशक आदित्य ओम सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक