एचपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी सोलन की पूर्व कैडेट कमांडिंग ऑफिसर के रूप में।

Spread the love

हिमाचल प्रदेश की प्रतिष्ठित अधिकारी, 1एचपी गर्ल्स बीएन एनसीसी सोलन की पूर्व कैडेट कर्नल सपना राणा ने राज्य से बटालियन का नेतृत्व करने वाली पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर बनकर इतिहास रचा है। सोलन जिले के एक छोटे से गांव से आने वाली, वह नारी शक्ति का अवतार हैं, जो उत्तर पूर्व में सेना सेवा कोर (एएससी) बटालियन के कमांडर के रूप में अपनी वर्तमान भूमिका में उल्लेखनीय नेतृत्व का प्रदर्शन कर रही हैं।

श्री राजेंद्र ठाकुर, एक शिक्षक और श्रीमती कृष्णा ठाकुर, एक गृहिणी, के घर जन्मी कर्नल सपना राणा ने अपनी स्कूली शिक्षा और स्नातक की पढ़ाई सोलन में पूरी की। सैन्य उत्कृष्टता की ओर उनकी यात्रा उनके कॉलेज के दिनों के दौरान शुरू हुई जब उन्होंने सोलन में 1 एचपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन में सीनियर अंडर ऑफिसर के रूप में कार्य किया। एक कैडेट के रूप में वह एक बहुत ही समर्पित और अनुशासित कैडेट थीं। विशेष रूप से, वह हिमाचल से एकमात्र एनसीसी कैडेट थीं। कारगिल सेक्टर में प्रतिष्ठित कारगिल विजय शिविर के लिए चुना जाए।

सेवा चयन बोर्ड में उत्तीर्ण होने के बाद, कर्नल राणा 2003 में चेन्नई में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में शामिल हो गए, और 2004 में भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के रूप में अपना कमीशन अर्जित किया। अपने पूरे प्रशिक्षण के दौरान, उन्होंने उत्कृष्ट एथलेटिकिज्म का प्रदर्शन किया, क्रॉस कंट्री, बाधा प्रशिक्षण में स्वर्ण पदक जीते। , और अकादमी सहनशक्ति प्रशिक्षण।

कर्नल सपना राणा का कौशल सैन्य क्षेत्र से परे तक फैला हुआ है; उन्होंने एक खिलाड़ी के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और सेना शूटिंग टीम के हिस्से के रूप में पिस्टल और ट्रैप शूटिंग में राष्ट्रीय पहचान हासिल की। वर्तमान में, वह एक कुशल माइक्रोलाइट पायलट और एक उत्साही मैराथन धावक हैं।

1 एचपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी सोलन की पूर्व कैडेट के रूप में, कर्नल राणा ने पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर बनने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करके अपने मातृ संस्थान को बहुत गौरवान्वित किया है। सेना में उनके समर्पण और उत्कृष्ट प्रदर्शन ने उन्हें तीन बार प्रतिष्ठित सीओएएस और जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ प्रशस्ति कार्ड दिलवाया है। ये उपलब्धियाँ न केवल उनकी व्यक्तिगत उत्कृष्टता को दर्शाती हैं बल्कि उनके परिवार और पूरे हिमाचल राज्य का नाम भी रोशन करती हैं। हम कर्नल सपना राणा को हार्दिक बधाई देते हैं और विशिष्ट सशस्त्र बलों में उनके शानदार करियर में उनकी निरंतर सफलता की कामना करते हैं।

Vishal Verma

20 वर्षों के अनुभव के बाद एक सपना अपना नाम अपना काम । कभी पीटीसी चैनल से शुरू किया काम, मोबाईल से text message के जरिये खबर भेजना उसके बाद प्रिंट मीडिया में काम करना। कभी उतार-चड़ाव के दौर फिर खबरें अभी तक तो कभी सूर्या चैनल के साथ काम करना। अभी भी उसके लिए काम करना लेकिन अपने साथियों के साथ third eye today की शुरुआत जिसमें जो सही लगे वो लिखना कोई दवाब नहीं जो सही वो दर्शकों तक